NEET : ग्रेस मार्क्स रद, 1563 कैंडिटेस को Re-Exam का मिलेगा विकल्प, 23 को होगी परीक्षा

नई दिल्ली। NEET-UG 2024 रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट चल रही थी। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने बताया कि 1563 कैंडिडेट्स दिए गए ग्रेस मार्क्स को वापस लिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। इसके नतीजे 30 जून को आएंगे। ऐसे में अब छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे फिर से परीक्षा देना चाहते हैं या बिना ग्रेस मार्क के काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं।


सुप्रीम कोर्ट में आज (13 जून) को NEET-UG 2024 रिजल्ट को चुनौती देने वाली 3 याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। ये याचिकाएं 4 जून को रिजल्ट आने के बाद दाखिल की गई थीं। इन याचिकाओं में मांग है कि परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों की जांच SIT-एक्सपर्ट कमेटी से कराई जाए। साथ ही 4 जून के रिजल्ट के बेस पर हो रही कॉउंसलिंग को रोका जाए। 5 मई को हुई NEET परीक्षा रद्द की जाए और एग्जाम दोबारा कराया जाए।

NTA ने 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए हैं, जिस पर सवाल खड़े किए गए हैं।केंद्र ने सुप्रीम को बताया कि जिन 1,563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, उन्हें 23 जून को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।जस्टिस नाथ ने कमेटी ने सुझाव दिया गया है कि 1563 छात्रों के स्कोर कार्ड रद्द किए जाएंगे। इन छात्रों को बिना ग्रेस मार्क्स वाले उनके नंबर बताए जाएंगे। 1563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो छात्र दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहेंगे, उनका रिजल्ट पहली परीक्षा के आधार पर घोषित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button