हर 13वां आदमी इस बीमारी से हैं परेशान, दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नुस्खा

हेल्थ। आजकल ज्यादातर लोगों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या देखी जा रही है। यह समस्या ज्यादातर बैठ के काम करने वालों में हो रहा है। इससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हैं. WHO का अनुमान है कि 2020 में दुनिया भर में लगभग 619 मिलियन लोग इसका शिकार हुए, 2050 तक यह संख्या बढ़कर 843 मिलियन होने की उम्मीद है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। यह समस्या अधिकतर कम उम्र में देखने को मिलती है।

कमर दर्द के ज्यादातर मामले 50-55 साल की उम्र में होते हैं। आज हर 13वां व्यक्ति इस दर्द से पीड़ित है। हालाँकि, एक इलाज है जिसे अगर घर पर अपनाया जाए तो बिना दवा के इस दर्द से राहत मिल सकती है।

दूध-हल्दी-शहद
अगर आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दूध, हल्दी और शहद मदद कर सकते हैं। इन तीनों का मिश्रण पीने से कमर दर्द से राहत मिलती है और जोड़ों और अन्य अंगों का दर्द भी कम हो जाता है।

लहसुन और लौंग
रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो-तीन कलियां खाने से इस दर्द से राहत मिलती है। अगर आप पीठ दर्द से राहत चाहते हैं तो तुलसी, सोंठ, खसखस ​​और अदरक भी फायदेमंद हो सकते हैं। इससे तुरंत राहत मिल सकती है.

शीत एवं ताप चिकित्सा
यदि किसी चोट के कारण पीठ में दर्द हो रहा है, तो चोट के तुरंत बाद ठंडी पट्टी या आइस पैक लगाने से राहत मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि यह चोट वाले हिस्से को सुन्न कर देता है और दर्द से राहत दिलाता है। यह सूजन को भी कम कर सकता है. अगर चोट पुरानी है तो लगभग 48 घंटे के बाद पीठ पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल लगाना ठीक रहता है। इसकी गर्मी से मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

मसाज से आराम मिलेगा
अगर कमर दर्द ज्यादा हो तो अच्छी मालिश से भी राहत मिलती है। इससे तनाव भी दूर हो सकता है. लहसुन के तेल से पीठ की मालिश करने से भी अधिक आराम मिलता है। धीमी आंच पर थोड़ा सा सरसों का तेल और नारियल का तेल गर्म करें और इसमें लहसुन की कलियां डालकर गर्म करें। इसके बाद इसकी मालिश करने से आराम मिलेगा।

व्यायाम
कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित व्यायाम भी कर सकते हैं। इससे न केवल वर्तमान समस्या का समाधान होता है बल्कि भविष्य की समस्याएं भी कम हो जाती हैं। हालाँकि, कौन सा व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा, इसके लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Related Articles

Back to top button