प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिडयूल के अनुरूप हो विद्युत आपूर्ति : ऊर्जा मंत्री

लखनऊ । प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को निर्धारित शिडयूल के अनुरूप अनवरत विद्युत आपूर्ति मिले, इसके हर संभव प्रयास किये जाए, जहां कहीं पर भी विद्युत व्यवधान उत्पन्न हो या फिर शटडाउन लेने के लिए आपूर्ति बाधित की गयी हो तो इसकी भरपाई के लिए अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति देकर पूरी की जाए।

विद्युत दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए की जाए प्रभावी व्यवस्था
शटडाउन लेने से पहले इसकी जानकारी लोगों को दी जाए, जिससे कि वे किसी भी प्रकार की परेशानियों से बचे। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने इसके निर्देश देते हुए कहा कि बरसात में विद्युत उपकरणों में करंट उतरने की संभावना रहती है, जिससे कि विद्युत दुर्घटना घटित हो जाती है,

इसकी रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करें कि वे बरसात के दौरान विद्युत पोल, स्टेवायर, ट्रांसफार्मर सुरक्षा जाली को छूने से बचे और हरे पेड़ों के संपर्क में न आये। जहां कहीं पर भी विद्युत उपकरणों में करंट उतरने की सूचना प्राप्त हो, तत्काल उसका समाधान कराया जाए।

विद्युत चोरी करने वालो पर की जाए सख्त कार्यवाही
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि विद्युत चोरी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किये जाए। हाई लाइन लॉस वाले क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाये जाए। जहां कहीं पर भी ऐसे प्रकरण मिले, उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल उपलब्ध कराया जाए
विद्युत चोरी राजस्व हानि के साथ-साथ प्रदेश की प्रगति में भी बाधक है। इस पर शत प्रतिशत रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल उपलब्ध करायें।

विद्युत कार्मिक बेहतर कार्य संस्कृति व पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करें
बिल बनाने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। उपभोक्ताओं की शिकायतों को गम्भीरता से ले। शिकायतों के निराकरण में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

बरसात में विद्युत उपकरणों को न छूने के लिए नागरिकों को किया जाए जागरूक
ऊर्जा मंत्री ने विद्युत कार्मिकों को बेहतर कार्य संस्कृति एवं पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने को कहा, जिससे लोगों में उनके प्रति बनाई गयी धारणा में बदलाव आये और विभाग की छवि अच्छी बने।

उन्होंने कहा कि अभीे भीषण गर्मी में विद्युत कार्मिकों के अथक प्रयासों और बेहतर प्रबंधन से प्रदेश को देश में सर्वाधिक 30,600 मेगावाट से अधिक विद्युत आपूर्ति सफलतापूर्वक की गयी, जिसकी पूरी देश में प्रशंसा हुई।

Related Articles

Back to top button