स्किन को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

बॉडी या स्किन को डिटॉक्स करना बेहद जरुरी है इसके लिए लोग कई तरीके आजमा रहे है.

बॉडी या स्किन को डिटॉक्स करना बेहद जरुरी है इसके लिए लोग कई तरीके आजमा रहे है. जिस तरह से हमारा शरीर खुद ही डिटॉक्सीफिकेशन के प्रोसेस को फॉलो करते हैं. लिवर, किडनी, आंतें बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं. इसी तरह हमारी स्किन का भी अपना एक डिटॉक्स करने का तरीका है. इसके लिए हम हेल्दी ड्रिंक्स ले सकते है. आइये हम आपको बताते है ऐसे ड्रिंक्स के बारें में जो स्किन को हेल्दी बनाएगा।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पीने से त्वचा को निखरी और स्वस्थ बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन बी12, ई, सी और बी के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और दूसरे कई तत्व मौजूद होते हैं. ये ड्रिंक स्किन को डिटॉक्स करने का सबसे बढ़िया तरीका है.

हल्दी का पानी

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए हल्दी पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज हमारी स्किन को इन्फेक्शन से बचाती है. इसके अलावा इससे प्रीमेच्योर एजिंग जैसे रिंकल्स होने का खतरा भी काम होता है.यही नहीं इसको से पीने से हमारे पेट का स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है.

नींबू और शहद

नीबू में विटामिन C और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। नीबू और शहद का सेवन त्वचा की चमक को बढ़ा सकता है और एक्ने जैसी समस्याओं में राहत दे सकता है. इसके अलावा इस संयोजन का नियमित सेवन मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में सहायक होता है।

अदरक का पानी

अदरक पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और गैस, सूजन और कब्ज में राहत मिलती है। अदरक का पानी गले की खराश और सर्दी के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। अदरक के सेवन से एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मासिक धर्म के दर्द को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से रक्त परिसंचरण को सुधारने में मदद करता है जिससे हृदय स्वास्थ्य में फायदेमंद होता है.

हाइड्रेटेड रहें

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। इसके अलावा भरपूर नींद और पोषक आहार लेना भी आवश्यक है।

इन सभी उपायों को नियमित रूप से अपनाने से त्वचा को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button