इस तरीके से पिएं सौंफ का पानी, मिलेगा गजब के फायदे

सौंफ का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये कई तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

हमारी किचन में मौजूद सौंफ खाने का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छी होती है। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे न्‍यूट्रिएंट्स होते हैं। सौंफ का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये कई तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। बता दें कि बढ़ा हुआ वजन साथ ही छोटी-छोटी बातों पर तनाव होना भी आम हो गया है। सौंफ का पानी पीने से इन दोनों समस्याओं से राहत मिल सकती है।

सौंफ का उपयोग मुखशुद्धि के लिए भले ही किया जाता हो, लेकिन इसके गुण इससे कहीं ज्यादा हैं। ओरल हेल्थ बेहतर बनाने के साथ ही सौंफ डाइजेशन भी सुधारती है। सौंफ के पानी में भरपूर फाइबर होता है जो पेट को भरा महसूस कराता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

सौंफ का पानी पीने के फायदे

सौंफ के बीज पाचन एंजाइमों को सक्रिय करते हैं, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता है। यह पेट की गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सौंफ का पानी शरीर में चयापचय को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से जलती है। यह भूख को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम होता है।

सौंफ के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को मारते हैं और मुंह की बदबू को दूर करते हैं। यह दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को भी कम करता है। सौंफ के बीज मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह किडनी स्टोन को बनने से भी रोकता है। इस बीज में तनाव कम करने वाले गुण होते हैं। यह नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और चिंता को कम करता है।

सौंफ का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाता है। यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

सौंफ का पानी पीने के तरीके

एक गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबाल लें फिर ठंडा करके छान लें और दिन में एक बार पीएं। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। खाली पेट सौंफ का पानी पीना सबसे अच्छा तरीका होता है। आप इसे दिन में दो बार भी पी सकते हैं।

सावधानी

आपको बता दें कि सौंफ का पानी पीने साल विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। एक्‍सपर्ट का कहना है,”कुछ व्यक्तियों को सौंफ के बीज से एलर्जी होती है, इसलिए इसका पानी पीने से परेशानी हो सकती है। यदि आपको सौंफ के बीज का पानी पीने के बाद खुजली, दाने या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो इसे पीना तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह के बाद ही सौंफ का पानी पिएं।

ALSO READ:

Related Articles

Back to top button