देवरिया महोत्सव में चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों को मिला सम्मान, कलाकारों ने बनायी सुरमयी शाम

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में देवरिया महोत्सव का आयोजन किया गया है और इस दौरान देवरिया महोत्सव का तीसरा दिन स्थानीय कलाकारों के नाम रहा।

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में देवरिया महोत्सव का आयोजन किया गया है और इस दौरान देवरिया महोत्सव का तीसरा दिन स्थानीय कलाकारों के नाम रहा। माटी की खुशबू की सुरमयी बयार ने श्रोताओं को आनन्दित कर दिया। म्यूजिकालय, राघव नगर के छात्रों ने राम आएंगे…गीत को नए कलेवर में प्रस्तुत किया। बलराम संगम ने भोजपुरी गीत प्रस्तुत किया। सरोजनी, अभिषेक ने अपनी गायकी से लोगों की तालियां बटोरी। छह साल की आरोही ने छाप तिलक सब छीनी… गीत से उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया। माटी के बेटे समर सिंह, अनुराधा बरनवाल की गीतों का लुत्फ लोगों ने उठाया। इस मंच का संचालन भावना द्विवेदी ने किया।

चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को मिला सम्मान

स्वास्थ्य कार्यक्रमों व सेवाओं के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए देवरिया महोत्सव के अंतर्गत चीनी मिल ग्राउंड में आयोजित सम्मान समरोह में नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह, सीडीओ प्रत्यूष पाण्डेय द्वारा मंगलवार को चिकित्सकों सहित 170 स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मनित किया गया। सभी को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो दिया गया। कार्यक्रम में सहयोगी संस्थाओं को भी स्मृतिचिन्ह देकर सम्मनित किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह को सर्वाधिक टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषण पोटली देने के लिए सम्मान दिया गया।

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ दिलाने में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों का बड़ा योगदान होता है। स्वास्थ्य कर्मियों का योगदान सराहनीय है। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को दिलाने में स्वास्थ्यकर्मियों का योगदान बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिन मातृत्व स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, परिवार नियोजन सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को यहाँ सम्मानित किया जा रहा है निश्चित ही वह बधाई के पात्र हैं।

सीडीओ प्रत्यूष पाण्डेय ने कहा कि देवरिया महोत्सव के इस मंच से स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मनित होना इनके लिए गर्व की बात है। इन सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों से यही उम्मीद करते हैं कि आगे भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसे ही योगदान दें। सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि 17 चिकिसक, 25 स्टॉफ नर्स, 9 सीएचओ, 51 आशा कार्यकर्ता और 9 पार्टनर्स संस्थाओं सहित 170 स्वास्थ्यकर्मियों को इस मंच से से सम्मानित किया गया है। हम सभी का प्रयास रहता है कि हर व्यक्ति को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिल सके। कार्यक्रम के बाद जिलाधिकारी और सीडीओ ने महोत्सव में लगे सभी विभागों के स्टालों का अवलोकन किया।

कार्यक्रम में मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल, सीएमएस डॉ एचके मिश्रा, एसीएमओ डॉ संजय कुमार गुप्ता, एसीएमओ आरसीएच डॉ संजय चंद, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, जिला मातृ सवस्थ परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल, सीफार के प्रतिनिधि वेद प्रकाश पाठक, नीरज ओझा, न्यूट्रिशन इंटरनेशनल के प्रतिनिधि नीतीश राय, यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि डबलू पाण्डेय, पाथ के अभिषेक सहित अन्य लोग मौजूद रहे ।

भक्ति प्रहर में प्राचार्य मेडिकल कॉलेज बने यजमान

देवरिया महोत्सव के तीसरे दिन आज भक्ति प्रहर में हनुमत आराधना के मुख्य यजमान प्राचार्य राजेश बरनवाल रहे। साथ में डीडीओ देवरिया रवि शंकर राय उपस्थित रहे। विद्वान ब्राह्मणों ने नैमितिक अर्चन कराकर 1101 श्री हनुमन चालिसा का पाठ किया। देवरही धाम देवरिया से पधारे पं0 सत्यप्रकाश तिवारी ‘शंख बाबा’ ज्येतिषाचार्य के नेतृत्व में पं0 विकास पाण्डेय, आनंद मिश्र, विनीत, दुर्गेश आदि सोलह ब्राह्मणों द्वारा पाठ किया गया। आचार्यत्व पंडित घनश्यामा नंद ओझा ने किया।

Related Articles

Back to top button