31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे, जानिए क्यों

मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 मार्च को कहा कि सरकारी व्यवसाय से निपटने वाले सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च, 2024 को खुले रहेंगे। उस दिन रविवार है और ऐसे में इसे एक महत्‍वपूर्ण फैसला बताया जा रहा है। ऐसा सरकार द्वारा सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने के अनुरोध के बाद किया गया था। इसका मकसद वित्त वर्ष में प्राप्तियों और भुगतानों से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखना है। रिजर्व बैंक की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है।

सात दिसंबर, 2023 को प्रकाशित आरबीआई वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, 33 एजेंसी बैंक हैं, जिनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और अन्य शामिल हैं। केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि बैंक इस दिन उपरोक्त बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता के बारे में उचित प्रचार करेंगे। रिजर्व बैंक की तरफ से आया यह नोटिफिकेशन बैंक के लाखों कर्मचारियों के लिए एक जरूरी खबर है।

आरबीआई ने बुधवार को जो नोटिफिकेशन जारी किया है, उसमें लिखा है, ‘भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से जुड़े बैंकों के सभी ब्रांचों को 31 मार्च 2024 (रविवार) को ट्रांजैक्शन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी ट्रांजैक्शन का हिसाब रखा जा सके।

रिजर्व बैंक ने सभी एजेंसी बैंकों को आदेश दिया है कि वो सरकारी बिजनेस से जुड़े अपने सभी ब्रांच को 31 मार्च यानी रविवार को खुली रखेंगे। इसके लिए बैंकों को इस बारे में उचित प्रचार करना होगा कि 31 मार्च को उनकी शाखा खुली रहेगी। इससे पहले आयकर विभाग ने भी 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बावजूद अपना दफ्तर खुले रखने का एलान किया था। इसके अलावा विभाग ने शुक्रवार को पड़ रही गुड फ्राइडे की छुट्टी को भी कैंसिल कर दिया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय ने 18 मार्च को एक नोटिफिकेशन जारी कर आखिरी रविवार को खुले रहने का आदेश दिया है। इस नोटिफिकेशन से साफ है कि किसी तरह का कोई लॉन्‍ग वीकएंड इनकम टैक्‍स के कर्मियों को नहीं मिलेगा। 29, 30 और 31 मार्च 2024 को भारत में सभी आयकर कार्यालय खोलने के अपने निर्णय की घोषणा की गई है।

Related Articles

Back to top button