भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी वजूखाने की सफाई शुरू

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में स्थित सील वजूखाने की साफ-सफाई के लिए आज शनिवार को हिंदू और मुस्लिम पक्ष के साथ अधिकारी पहुंचे।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में स्थित सील वजूखाने की साफ-सफाई के लिए आज शनिवार को हिंदू और मुस्लिम पक्ष के साथ अधिकारी पहुंचे। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम के नेतृत्व में पहुंचे अधिकारियों ने दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों के साथ वजूखाने का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने बताया कि वजूखाने में मछलियों की मौत के कारण दुर्गंध आ रही थी। इसलिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसे खोलकर साफ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के दौरान किसी भी पक्ष को वजूखाने में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

इस वजूखाने की साफ-सफाई के लिए प्रशासन ने 26 सफाई कर्मियों को लगाया है। साफ-सफाई का काम दोपहर 11 बजे से शुरू हुआ और शाम 4 बजे तक चलेगा।

वजूखाने की साफ-सफाई को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्षों में कोई मतभेद नहीं है। दोनों पक्षों ने साफ-सफाई के लिए प्रशासन का सहयोग करने की बात कही है।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कोर्ट कमिश्नर की कार्रवाई के दौरान वजूखाने में शिवलिंग जैसी आकृति मिलने के बाद इसे सील कर दिया गया था। इसकी वजह से वजूखाने में मछलियों की मौत हो गई थी। इस पर हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने वजूखाने को खोलकर साफ करने का आदेश दिया था।

वजूखाने की सफाई के दौरान सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक-चौबंद की गई है। जिलाधिकारी व आला अफसरों के साथ ही वादी व प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता मौजूद हैं। सफाईकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सफाई के दौरान संरचना को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचने पाए। उससे छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। पूरी कार्रवाई की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

Related Articles

Back to top button