कनाडा PM जस्टिन ट्रूडो ने खालसा दिवस पर पहुंचकर सिख समुदाय के लोगों से मिले, बोले – कनाडा में आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी

नई दिल्ली । कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज टोरंटो में मनाए जा रहे खालसा दिवस के मौके पर पहुंचकर सिख समुदाय के लोगों को संबोधित किया और इस दौरान उनके सामने ही खालिस्तान के समर्थन में नारे भी लगे। ट्रूडो ने फिर एक बार सिख समुदाय को आश्वासन दिलाया कि कनाडा में आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी और आपकी आजादी को भी हम सुरक्षित रखेंगे।


पीएम ने बताया कि कनाडा में करीब 8 लाख सिख समुदाय के लोग देश भर में है, हम उनके अधिकार और आजादी को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। हम आपके समुदाय को उस नफरत और भेदभाव से भी बचाने का काम करेंगे।

कनाडा में बने सभी गुरुद्वारों की सुरक्षा को लेकर भी उन्होंने कहा कि इन जगहों पर सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी, जिससे आपको सुविधा मिलेगी और किसी प्रकार का कोई खतरा महसूस नहीं होगा।ट्रूडो ने खालसा दिवस के मौके पर कहते हैं कि आपका अधिकार (सिख समुदाय) है कि आप अपने धर्म को अपनाने के लिए स्वतंत्र हैं और यह तो बिना किसी हस्तक्षेप के आप ऐसा कर भी पाएंगे। यह एक तरह से मूल अधिकार भी है, जिसका जिक्र अधिकारों और आजादी वाले कनाडियन चार्टर में भी बताया गया, इसलिए हम आपके साथ खड़े हैं और आपकी सुरक्षा करेंगे।


उन्होंने आगे कहा कि कनाडा की सबसे बड़ी ताकत ही विभन्नता और देश में अलगाव की स्थिति न पैदा हो, तो हम अच्छी स्थिति में है। फिर ट्रूडो ने बयान में कहा, “कनाडा की सब में से एक बड़ी मजबूती यहां की विभिन्नताएं है। हम अपने मतभेदों के बावजूद नहीं, बल्कि अपने मतभेदों के कारण मजबूत हैं, लेकिन जब हम इन मतभेदों को देखते हैं, तो हमें याद रखना होगा और ऐसे दिनों में और हर दिन याद दिलाना होगा कि सिख मूल्य कनाडाई मूल्य हैं”।


उन्होंने ये भी कहा कि वो जानते हैं कि आप यहां से बहुत प्यार करते हैं और इसीलिए कनाडा और भारत के बीच बातचीत जारी है कि किसी भी तरह दोनों देश में ज्यादा से ज्यादा आवागमन हो और फ्लाइट भी बढ़ाई जाए। इसके साथ दोनों देशों के बीच नए रास्ते तलाशन की बात कही और हम अपने समकक्ष के साथ बात करके इसा हल निकालेंगे।

Related Articles

Back to top button