लोकसभा चुनाव व होली के चलते अवैध शराब के खिलाफ जोरो पर मुहिम,1,63,908 लीटर शराब बरामद, 927 गिरफ्तार

प्रयागराज। आबकारी विभाग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 एवं होली पर्व के चलते अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाने हेतु गत 3 मार्च से विशेष प्रवर्तन अभियान जारी है।

इस अभियान के लिये राजस्व प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी, की संयुक्त टीमों का गठन करते हर अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों पर लगातार दबिश तथा मदिरा की तस्करी के सम्भावित क्षेत्रों में रोड चेकिंग की कार्यवाही हो रही हैं।

इसके साथ ही जीएसटी, परिवहन, जीआरपी/आरपीएफ के अधिकारियों के साथ सीमावर्ती राज्यों से आने वाले वाहनों की सघन जांच की जा रही है।
अवैध मदिरा के कार्य में चिन्हित संलिप्त लोगों के खिलाफ गैंगस्टर/गुण्डा एक्ट के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। सीमावर्ती जनपदों तथा प्रदेश सीमा के भीतर राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर गुजरने वाले संदिग्ध वाहनों की गहनता एवं
होली में शराब की मांग बढ़ने के चलते चलाया जा रहा विशेष प्रवर्तन अभियान
सूक्ष्मता से चेकिंग तथा इन मार्गों पर स्थित ढाबों जहां अल्कोहल के टैंकर प्रायः रूकते हैं की भी सघन एवं आकस्मिक जांच की जा रही है।
अवैध मदिरा के चिन्हित संदिग्ध स्थानों तथा अवैध मद्यनिष्कर्षण एवं बिक्री के अड्डों पर छापेमारी की कार्यवाही तथा पकड़े गये अभियोगों में आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ-साथ आईपीसी की सुसंगत धाराओं में भी एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।
इसके अतिरिक्त मदिरा की फुटकर बिक्री की दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के निरन्तर क्रियाशील रखने तथा आबकारी दुकानों पर ओवर रेट पर शराब बेचे जाने की सम्भावना के चलते रैंडम टेस्ट परचेज कराया जा रहा है।
वहीं इसकी पुष्टि होने पर विक्रेता एवं अनुज्ञापन के विरूदूध नियमानुसार कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए है। इस अभियान का संचालन गत 13 मार्च से किया जा रहा है।
सोनभद्र, गौतमबुद्ध, मिर्जापुर, आगरा, मथुरा एवं बिजनौर में तस्करी का खुलासा
वहीं बीते गुरुवार तक 2,963 अभियोग दर्ज करते हुए 1,63,908 लीटर शराब बरामद की गयी है। इस अवधि में 927 व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए 459 अभियुक्तों को जेल भेजा गया और अवैध मदिरा के परिवहन में संलिप्त 9 वाहनों को जब्त किया गया।
जन सामान्य द्वारा किसी स्थान पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी कर लाई गई शराब का भण्डारण अथवा शराब से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की सूचना प्रयागराज स्थित आबकारी मुख्यालय के कन्ट्रोल रूम पर स्थापित टोल फ्री नम्बर 14405 तथा व्हाट्सएप नं. 9454466019 पर सूचना दी जा सकती हैं।
जोन स्तर पर संयुक्त आबकारी आयुक्त, जोन्स तथा प्रभार स्तर पर उप आबकारी आयुक्त, प्रभार इस विशेष प्रवर्तन अभियान का नेतृत्व/निर्देशन करेगें तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण किया जाय।

Related Articles

Back to top button