ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका ने अपने नागरिकों से फौरन लेबनान छोड़ने को कहा, निलंबित की इजराइल के लिए फ्लाइट

वाशिंगटन। अब तक हमास के आतंकवादियों से लोहा ले रहे इजराइल को अब कुख्यात आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह से आर-पार की लड़ाई लड़नी पड़ रही है। मध्य पूर्व में गहराते संकट और व्यापक संघर्ष की आशंका के बीच कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने इजराइल से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

ईरान, लेबनान और हिजबुल्लाह के प्रतिशोध को देखते हुए इजराइल के लिए फ्लाइट निलंबित करने वाले ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस और अमेरिका ने एक और कठोर निर्णय लिया है। इन देशों ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने का आग्रह किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम इस सप्ताह की शुरुआत में बेरूत में एक वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर और तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता की हत्याओं के बाद उठाया गया।

एक इजराइली अधिकारी का कहना है कि हजारों इजराइली नागरिक घर आने में असमर्थ हैं। इस बीच इजराइल और हिजबुल्लाह ने कल एक-दूसरे के क्षेत्र में लक्षित गोलीबारी की है। गाजा में फिलिस्तीनी आपातकालीन प्रतिक्रिया एजेंसी और फिलिस्तीनी समाचार आउटलेट के अनुसार, गाजा शहर में आश्रय के रूप में काम कर रहे एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा के एक प्रवक्ता ने कहा है कि पीड़ितों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। पिछले चार दिनों में किसी स्कूल पर यह तीसरा हमला है। इजराइल ने कहा कि उसने हमास के कमांड और नियंत्रण केंद्रों को निशाना बनाया है। अखबार का कहना है कि हमास के खिलाफ इजराइल का गाजा पट्टी में अब तक का सबसे घातक युद्ध है। हमास अब गाजा और उसके बाहर नए लड़ाकों की भर्ती कर रहा है।

Related Articles

Back to top button