औरैया : यमुना मैया के सेवादारों ने अंत्येष्टि स्थलों पर चलाया सफाई अभियान

गड्ढा मुक्त श्मशान घाट हेतु यमुना तट के समतलीकरण के लिए बैठक में विचार विमर्श किया गया

औरैया । एक विचित्र पहल सेवा समिति रजि. औरैया द्वारा यमुना तट के सौंदर्यरीकरण हेतु यमुना तट पर स्थित श्मशान घाटों पर समिति के सदस्यों द्वारा विगत 9 वर्षों से अनवरत सफाई अभियान चला रहा हैं जिसके अंतर्गत आज दिनांक 11 फरवरी 2024 दिन रविवार को प्रातः 8 बजे अंत्येष्टि स्थलों पर 157 वें चरण का सफाई अभियान चलाया गया, समिति के सदस्यों ने सफाई यंत्रों के सहयोग से कचरा अपशिष्ट एकत्रित कर आग द्वारा नष्ट किया गया।

सफाई अभियान के उपरांत यमुना तट पर स्थित राम झरोखा में समिति की आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया, बैठक की अध्यक्षता समाजसेवी दिनेश चंद्र शिवहरे ने की, बैठक में गड्ढों में तब्दील अंत्येष्टि स्थलों के समतलीयकरण पर विचार विमर्श किया गया, बैठक में समिति के संस्थापक आनन्द नाथ गुप्ता एडवोकेट ने बताया कि हर वर्ष बाढ़ आने के कारण अंत्येष्टि स्थल काफी समय तक पानी से सरावोर हो जाते हैं जिससे शमशान स्थल तमाम गड्ढों में तब्दील होकर बदहाल हो जाते हैं ।

जिससे लोगों को अपने परिजनों की अंत्येष्टियां करने में काफी असुविधा होती है, जनहित को दृष्टिगत रखते हुए जेसीबी मशीन द्वारा यमुना तट पर समतलीकरण का कार्य समिति द्वारा प्रतिवर्ष कराया जाता है जिससे लोगों को अपने परिजनों की अंत्येष्टियां करने में सहूलियत मिलती है, समिति के संस्थापक में बताया कि यमुना तट के समतलीकरण का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कराया जाएगा।

जिससे लोगों को राहत मिल सकेगी, बैठक के समापन पर अंत्येष्टि स्थलों की दैनिक सफाई करने वाले कर्मचारी रज्जन बाल्मीक को यमुना घाट सेवा समिति के सम्मानित सदस्य समाजसेवी राजीव पोरवाल (रानू) ने ₹2000/- मासिक वेतन प्रदान किया।
सफाई अभियान व बैठक में प्रमुख रूप से बैंक से सेवानिवृत शेखर गुप्ता, तेज बहादुर वर्मा, योगेश गुप्ता, मोहित अग्रवाल (लकी), आदित्य पोरवाल, संजय अग्रवाल, आनन्द गुप्ता (डाबर), राजीव पोरवाल (रानू), हिमांशु दुबे, जूनियर शाखा अनमोल के पूर्व अध्यक्ष अर्पित गुप्ता, सतीश चंद्र पोरवाल, रामप्रसाद व अजय बाल्मीकि आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button