उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर के एक बड़े हब के रूप में स्थापित: सीएम योगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया।

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि इस इवेंट में दुनिया की 26 बड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी। प्रधानमंत्री का हमेशा से सपना रहा है कि भारत को सेमीकंडक्टर के सेक्टर में भारत को ग्लोबल लीडर बनाया जा सके, इसी विज़न को पूरा करने के लिए आज पीएम मोदी इस समारोह में शामिल हुए। आपको बता देंकि इस इवेंट में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस सम्मेलन में भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीति को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य भारत को सेमीकंडक्टर के लिए वैश्विक केंद्र बनाना है। बता दें कि यह इवेंट 11 से 13 सितंबर तक चलेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समारोह को सम्बोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि एक और कोविड-19 का दुष्प्रभाव तो दूसरी ओर वैश्विक राजनैतिक तनाव से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री प्रभावित हुई, लेकिन विजनरी लीडरशिप के माध्यम से भारत सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्यूफैक्चरिंग इको सिस्टम के विकास के लिए सेमीकंडक्टर के सेक्टर में भारत को ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज उत्तर प्रदेश में डाटा सेंटर के एक बड़े हब के रूप में स्थापित हुआ है। देश में मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का यूपी में करीब 550 प्रतिशत उत्पादन हो रहा है। सैमसंग इण्डिया ने अपनी डिस्प्ले यूनिट प्लांट की स्थापना के लिए निवेश भी नोएडा में ही किया है।

ये भी पढ़े-जनता की समस्याओं का कराएं त्वरित और निष्पक्ष निस्तारण: सीएम योगी

पहली बार सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू

आगे सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में सेमीकंडक्टर के अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए उत्तर प्रदेश सेमीकंडक्टर नीति 2024 पॉलिसी लागू की गई है। इस नीति में पूंजीगत सहायता का प्रावधान किया गया है। यूपी में पहले से ही वैश्विक सेमीकंडक्टर डिजाइन हब के रूप में स्थपित हो रहा है। प्रदेश में प्रतिभा का लाभ उठाने में सेमीकंडक्टर डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग में इनोवेशन को बढ़ावा देने में अपना सहयोग प्रदान कर रही है।

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में’ टॉप अचीवर का दर्जा

इसी को देखते हुए आईटी इंडस्ट्री को प्रदेश में उद्योग में दर्जा देने का निर्णय किया गया है जिससे प्राधिकरणों के अधीन उद्योग भूमि को औधोगिक सस्ते दरों पर आईटी कंपनी को दिया जा सके 150 किलोवाट के सभी आईटी कंपनियों को औधोगिक दरों पर विधुत आपूर्ति को पूरा किया जा सके। हम 85 हजार टेक्नीशियन, इंजीनियर्स और अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञ की सेमी​कंडक्टर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं, डिजायनिंग की दुनिया में 20 प्रतिशत का योगदान भारत करता है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश ने लगातार टॉप अचीवर का दर्जा पाया है। सेमीकंडक्टर, आईटी, आईटीएस,डाटा सेंटर और इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग 27 पॉलिसी लागू किया गया है।

Related Articles

Back to top button