खेल
Trending

इकाना : आईपीएल के टिकट के रेट कम करने की आखिर क्या थी मज़बूरी

लखनऊ की टीम आईपीएल शुरू होने से पहले ही दस दिन पहले यहां पर पहुंच गई थी और जमकर पसीना बहा रही थी लेकिन खिलाडिय़ों का जनता से कोई सीधे संवाद नहीं रखा गया था

लखनऊ में गत एक अप्रैल को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले मैच को दर्शकों की बेरुखी का सामना करना पड़ा. हाल ये रहा रहा कि 50 हजार दर्शक क्षमता वाले इकाना स्टेडियम में करीब 35 फ़ीसदी सीटें खाली रही और पहले मैच की मेजबान कर रहा लखनऊ का ये स्टेडियम खाली-खाली नजर आया.

इस हालत से सकपकाए आयोजको ने हालत संभालने के लिए टिकटों के रेट कम करने की भी घोषणा कर दी. दरअसल पहले मैच में दर्शको की बेरुखी देखकर आयोजकों के हाथ-पांच फूल गए है और दूसरे मुकाबले से पहले टिकटों के दाम घटाने पर मजबूर होना पड़ा.

हालांकि ये भी कहा जा सकता है कि आयोजकों ने मैच के आलावा सारी चीजों पर इस पर अपना ध्यान लगाया। इसका नतीजा ये हुआ जब असली खेल शुरू हुआ तो दर्शक मैदान में पहुंचे ही नहीं. वैसे 1 अप्रैल को लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के मैच में दर्शक बहुत ही कम आए थे.

स्टेडियम में करीब 35 फीसदी सीट खाली रह गई थी. दरअसल प्रबंधक की प्रचार- नीति काफी कमजोर रही. हर चीज पर प्रबंधक पैसा पानी की तरह बहाया लेकिन इस मामले में आयोजक कमजोर साबित हुए. इतना ही नहीं मैच से एक दिन पहले आयोजकों ने थोड़ी कोशिश जरूर की लेकिन वो काफी नहीं थी.

लखनऊ की टीम आईपीएल शुरू होने से पहले ही दस दिन पहले यहां पर पहुंच गई थी और जमकर पसीना बहा रही थी लेकिन खिलाडिय़ों का जनता से कोई सीधे संवाद नहीं रखा गया था. हालांकि बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई समेत दूसरे स्टेडियम खचाखच भरे नजर आते हैं.

पढ़ें : इकाना स्टेडियम की दर्शक क्षमता 50 हजार लेकिन क्यों खाली रही 35 फ़ीसदी सीटें

उम्मीद थी कि पहली बार आईपीएल होने की वजह से यहां डिमांड ज्यादा होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ ऐसे में आयोजक अब नींद से जाग गए है और सीधे तौर पर टिकटों का दाम कम करने का फैसला किया है. हालांकि जो भी दाम कम किये गए है वो नाकाफी से है. इकाना में 7 अप्रैल को लखनऊ की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी.

इससे पहले मैच के टिकटों के रेट 30 से 50 फीसदी तक कम कर दिए गए हैं. अब यहां पर 349 रुपए में आईपीएल मैच का लुत्फ उठा सकेंगे जबकि पहले सबसे सस्ता टिकट 499 का था.

वहीं, 16 हजार वाला टिकट 11 हजार में मिलेगा. इसके साथ ही इकाना स्टेडियम में सबसे महंगा अब 14 हजार का है, जो पहले 22 हजार रुपए का था.

हालांकि अब भी कई टिकटों के दाम हाई है जो आम आदमी नहीं खरीद सकता है. छह हजार, दस हजार रुपये के टिकट के दाम तय किये गए है जो शायद आम आदमी के बस में नहीं है.

  • दर्शक दीर्घा                                -अब- पहले
  • माई 11 सर्कल ब्लाक टू                – 349- 499
  • हीरो अपर ब्लाक फोर                  – 349- 499
  • माई 11 सर्कल अपर ब्लाक नाइन   – 349- 699
  • माई 11 सर्कल अपर ब्लाक टेन      – 349- 699
  • नार्थ प्रेंसीडेशियल गैलरी ए         – 1500- 3500
  • नार्थ कारपोरेट बॉक्स वन        – 10000- 15000
  • साउथ कारपोरेट बॉक्स 8      – 11000 – 16000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button