खेल
Trending

आईपीएल में इकाना स्टेडियम की पिच का हाल हुआ ख़राब तो….

पिछले सीजन में डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने यहाँ दो चुनौती होगी. एक तो पिछले बार के प्रदर्शन से आगे निकलना और दूसरी चुनौती होगी इकाना स्टेडियम की पिच

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन के मुकाबलों का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. हालांकि इस बार होने वाले मुकाबले में से सात की मेजबानी लखनऊ का भारत रत्न श्री अटल विहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम कर रहा है. वही इस बार लीग के मुकाबलों के लिए टीमें जोरदार तैयारी शुरू कर दी है.

वही लखनऊ में होने वाले मुकाबलों को लेकर खेल प्रेमियों का जोश भी उफान पर है क्योंकि अरसे से लखनऊ का अटल इकाना स्टेडियम मेजबानी की उम्मीद कर रहा था. वही पिछले सीजन में डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने यहाँ दो चुनौती होगी.

पढ़ें : पहली बार IPL के सात मुकाबलों की मेजबानी करेगा लखनऊ

एक तो पिछले बार के प्रदर्शन से आगे निकलना और दूसरी चुनौती होगी इकाना स्टेडियम की पिच. इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि अपने घरेलू मैदान पर सुपर जायंट्स पर क्या दबाव होगा.वैसे केएल राहुल की अगुवाई वाली लखनऊ की टीम के लिए भी ये एक तरह से अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा.

दरअसल भारत और न्यूजीलैंड के बीच लखनऊ में गत 29 जनवरी को हुए दूसरे टी-20 मैच में जिस तरह इकाना स्टेडियम की पिच का हाल रहा उससे खासा बवाल मचा था. हाल ये रहा था की पूरे मैच में एक भी छक्का नहीं लग सका जो फटाफट क्रिकेट के दीवानों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था.

फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

वही इस पिच पर भारतीय टीम को 100 रन का लक्ष्य हासिल करने में आखिरी ओवर तक खेलना पड़ा और जीतने में खासे पसीने छूट गए थे. ये भी कहा जा सकता है कि दोनों टीमों को एक-एक रन के लिए तरसना पड़ा था. इसके बाद पुराने पिच क्यूरेटर को हटाकर इकाना स्टेडियम में नये पिच क्यूरेटर संजीव कुमार को लाया गया था.

अब  वो अपने तरीके से पिच तैयार कर रहे हैं. हालांकि इस बार भी इकाना स्टेडियम की पिच को लेकर कोई गड़बड़ हुई तो यहां पर आने वाले दिनों में मैच को लेकर बीसीसीआई को बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है. वही भारत में होने वाले विश्व कप के मैचो की इकाना को मिलने वाली मेजबानी पर भी संकट खड़ा हो सकता हैं.

पढ़ें : इकाना की पिच पर बवाल, गिर ही गई पिच क्यूरेटर पर गाज, अब इन्हें मिली ज़िम्मेदारी

उसके बाद इकाना की 22 गज की पट्टी को भारत के कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या ने हैरान करने वाला करार दिया था. उन्होंने इकाना की पिच को लेकर कड़ी आलोचना भी की थी. हालांकि अब यहाँ आईपीएल के सात मुकाबले होने है और स्टेडियम प्रबंधन का दावा है कि हालात अब पहले जैसे नहीं है.

वैसे साल 2022 में आईपीएल में डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स ने अब तक फिसड्डी प्रदर्शन किया है. लखनऊ सुपर जायंट्स ने दुनियाभर से 700 करोड़ में खिलाड़ी खरीदे हैं जिसमे कई बड़े-बड़े नाम है लेकिन मैदान पर इन क्रिकेटरों ने निराश किया है. लखनऊ सुपर जायंट्स के ओनर देश के प्रसिद्ध व्यवसायी संजीव गोयनका हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने डेब्यू सीजन के शुरुआत मुकाबलों में धमाकेदार प्रदर्शन के साथ ग्रुप स्टेज के अंत में नौ जीत के साथ प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया था लेकिन टीम ट्रॉफी से दूर रह गयी थी.

पढ़ें : बोले हार्दिक- इकाना स्टेडियम की पिच टी-20 के लायक नहीं

लीग स्टेज में केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक और दीपक हुड्डा जैसे मजबूत खिलाड़ियों ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन अनकैप्ड सीमर मोहसिन खान के लिए आईपीएल का मौजूदा सीजन अच्छा रहा. टीम को हाई स्कोरिंग एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हार मिली थी.

लखनऊ की टीम ने राहुल को 17 करोड़ रुपये ($2.28 मिलियन लगभग) खर्च कर ख़रीदा है. वो जिससे वह संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले आईपीएल खिलाड़ी बन गए.आईपीएल 2022 में उन्होंने 15 मैचों में 616 रन बनाए जिसमे दो शतक भी थे. हालांकि राहुल बतौर कप्तान नाकाम रहे थे.

फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

वो कुल मिलाकर 2022 संस्करण में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गए लेकिन टीम को खिताब नहीं दिला सके. हालांकि वो चार सत्रों के बाद पंजाब किंग्स के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

बात अगर पिच की करे तो ग्वालियर के संजीव कुमार अग्रवाल को सभी नौ पिच आईपीएल के लिए तैयार की है. इस बारे में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि यहाँ हालत अब पहले से बेहतर है। पिच पर नई घास लगाई गई है और चौके-छक्के की उम्मीद की जा सकती है.

वैसे केएल राहुल की टीम टीम इंडिया में जगह पर भी सवाल उठ चुका है और बीसीसीआई ने उनको उप कप्तानी से हटा दिया है.

लखनऊ में मैचों का शेड्यूल

  • 1 अप्रैल : लखनऊ सुपरजाइंट्स (एलएसजी) बनाम दिल्ली कैपिटल्स (डीसी )
  • 7 अप्रैल : लखनऊ सुपरजाइंट्स (एलएसजी) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • 15 अप्रैल : लखनऊ सुपरजाइंट्स (एलएसजी) बनाम पंजाब किंग
  • 22 अप्रैल : लखनऊ सुपरजाइंट्स (एलएसजी) बनाम गुजरात टाइटन
  • 1 मई : लखनऊ सुपरजाइंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु
  • 4 मई : लखनऊ सुपरजाइंट्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • 16 मई : लखनऊ सुपरजाइंट्स बनाम मुंबई इंडियंस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button