मौसमराजनीतिराज्य
Trending

राहुल गांधी ने श्रीनगर में तिरंगा फहराकर किया ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का समापन

21 दलों को न्योता, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत पार्टी के कार्यकर्ता समारोह में रहे मौजूद

जम्मू-कश्मीर । राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरे भारत में चलाई गई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आखिरकार आज खत्म हो गई है। श्रीनगर स्थित कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन समेत पार्टी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में तिरंगा फहराकर पदयात्रा का समापन किया गया। इस दौरान राहुल गांधी अपनी सफेद टी-शर्ट पर जैकेट पहने नजर आए। दरअसल, सोमवार को जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है। चारों तरफ बर्फबारी की चादर बिछी हुई है। हालांकि, बर्फबारी के बीच भी यात्रा समापन समारोह में समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ी हैं।

लगभग पांच महीने के अंतराल में 12 राज्यों से होते हुए 4,000 किलोमीटर से अधिक की पदयात्रा करते हुए , कांग्रेस ने आधिकारिकतौर पर रविवार को यात्रा का समापन कर दिया। पदयात्रा के समापन के साथ ही कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार को कांग्रेस भव्य समारोह करेगी और अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कांग्रेस ने 21 विपक्षी दलों को निमंत्रण भेजा गया है। इसके जरिए कांग्रेस विपक्षी एकता को दिखाने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है।

हालांकि, कई विपक्षी पार्टियों ने कांग्रेस द्वारा भेजे गए निमंत्रण पत्र को ठुकरा दिया और समापन समारोह में आने से इनकार कर दिया।
गौरतलब है कि एमके स्टालिन की पार्टी डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, वीसीके, केरल कांग्रेस, जेएमएम, सीपीआई, आरएसपी, आईयूएमएल, बसपा श्रीनगर में समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं, नीतीश कुमार की पार्टी जदयू, आरजेडी के नेता शामिल नहीं होंगे। इसके साथ बी सीपीएम, सपा, टीएमसी, एनसीपी के नेता भी समारोह में शामिल नहीं होंगे।

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस ने 21 दलों को न्योता तो भेजा लेकिन कई राजनीतिक दलों से पार्टी ने किनारा किया है। इन पार्टियों में आम आदमी पार्टी, एआईएणआईएम, वाईएसआरसीपी, बीजेडी, एआईयूडीएफ को समापन समारोह में शामिल होने का न्योता नहीं भेजा गया है। औपचारिक रूप से भारत जोड़ो यात्रा का समापन कर रही कांग्रेस सोमवार को श्रीनगर में कांग्रेस मुख्यालय में समारोह का आयोजन करने की तैयारी में हैं। इस समय जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है।

इस बीच कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच यात्रा का समापन कार्यक्रम संपन्न करेगी। बता दें कि इससे पहले रविवार को राहुल गांधी ने लाल चौक पर तिरंगा फहराया था। कन्याकुमारी से लेकर जम्मू तक कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पदयात्रा का नेतृत्व किया है। लाल चौक पर तिरंगा फहराते हुए राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा समेत पार्टी के अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button