दुनियाराजनीतिराज्य

राष्ट्रपति मुर्मू व प्रधानमंत्री मोदी ने किया मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल का स्वागत

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनका अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से तथा  राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह ने अपने प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों से उनका परिचय कराया।

नयी दिल्ली। भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह एल सिसी का बुधवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पूर्ण सैनिक सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया।
राष्ट्पति अब्देल के सुबह दस बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। मेहमान नेता ने तीनों सेनाओं की अंतरसेना सलामी गारद का निरीक्षण किया।
इसके बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनका अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से तथा  राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह ने अपने प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों से उनका परिचय कराया।
उसके बाद में मीडिया से बातचीत में राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह ने भारत की जनता एवं सरकार को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत के इस गौरवशाली राष्ट्रीय दिवस के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण सम्मान है।

उन्होंने कहा कि भारत एवं मिस्र के संबंध संतुलन एवं स्थिरता से परिभाषित होते हैं। हमने सिर्फ रचनात्मक प्रगति देखी है। हम लोग बहुत सकारात्मक रहे हैं। राष्ट्रपति भवन में सम्मान के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह से उनके होटल में शिष्टाचार भेंट की।
इसके बाद मेहमान नेता ने राजघाट जा कर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। करीब साढ़े 11 बजे राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह हैदराबाद हाउस पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button