बच्चों को उसकी जाति, धर्म पूछे बिना उसका अधिकार मिलेगा तभी देश सही मायने में सशक्त होगा: सीएम योगी

सीएम योगी ने मोहनलालगंज के सिथौली कला गांव में अटल आवासीय विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में सभी 18 मंडलों में 2024-25 शैक्षणिक सत्र की आधिकारिक ऐलान किया।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएम योगी ने मोहनलालगंज के सिथौली कला गांव में अटल आवासीय विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में सभी 18 मंडलों में 2024-25 शैक्षणिक सत्र की आधिकारिक ऐलान किया। इस दौरान छात्रों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को देखा।

मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित करते हुए सीएम योगी

इसके बाद सीएम योगी ने इन विद्यालयों के मेधावी छात्रों को पुरुस्कार वितरित किया साथ ही प्रवेश करने वाले छात्रों को स्कूल बैग दिया गया। सीएम के समक्ष विगत शैक्षिक सत्र में छात्रों द्वारा बनाए गए इनोवेटिव और मॉडर्न मॉडल प्रस्तुत किए गए।

छात्रों द्वारा लगाई प्रदर्शनी को देखते हुए सीएम योगी

इस अवसर पर सीएम योगी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में श्रमिकों के बच्चों की समस्या और उनके शैक्षिक उत्थान के लिए प्रदेश के 18 मंडलों पर अटल आवासीय विद्यालय का शुभारम्भ किया गया। सीएम योगी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि अशिक्षा और अभाव समाज के सबसे बड़े दुश्मन है, अभाव आता है अराजकता, भ्रष्टाचार, से जहां अभाव होगा वहां असुरक्षा होगी जंगलराज होगा।

जब समाज को नेतृत्व न मिले तो अशिक्षा आती है, समाज में अशिक्षा से विकृतियां आती हैं। अटल बिहारी को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें व्यापक जीवन का अनुभव था और उन्होंने इस अनुभव को अपने शब्दों के माध्यम से अपने कार्यकाल में समाज के बुराईयों को दूर करने के लिए सदैव प्रयास किया और हम सब उन्हीं श्रद्धेय अटल जी की स्मृतियों को संजोते हुए इन आवासीय विद्यालयों को शुभारंभ करने जा रहे हैं, 18 मंडलों में संचालित हो रहे हैं।

बिना भेदभाव के सभी बच्चों का देश, समाज और सरकार के संसाधनों पर अधिकार होना चाहिए इसी अधिकार को एहसास दिलाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय को शिक्षा को मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया गया है। समाज के सभी बच्चों को उसकी जाति, धर्म पूछे बिना उसका अधिकार मिलेगा तभी देश सही मायने में सशक्त होगा।

आगे सीएम योगी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा है कि जाति के नाम पर लड़ाने वाले लोग देश के दुश्मनों को प्रोत्साहित करने वाले, गरीबी के दंश को क्या समझेंगे, जिन्होंने शोषण किया, अराजकता फैलाई, गरीबी नहीं देखी उनसे उम्मीद करना कि यह लोग पीड़ा समझेंगे, इनके पास पीड़ा समझने के लिए समय ही नहीं है। राजनीतिक स्वार्थ के लिए समाज को बांटना इनका मकसद है, जाति की राजनीति करने वाले के पास कोई जवाब नहीं होता है।

Related Articles

Back to top button