खेल महोत्सव में दिखा स्कूली बच्चों का उत्साह, सेंट टेरेसा कॉलेज ने अपने नाम की ट्रॉफी

  • डॉ.सुरेन्द्र सिंह परम्परागत खेल महोत्सव में गुरुकुल अकादमी को दूसरा स्थान

लखनऊ । महानगर स्थित हार्नर कॉलेज में आयोजित डॉ.सुरेन्द्र सिंह परम्परागत खेल महोत्सव के दूसरे संस्करण में स्कूली बच्चों ने सिकड़ी, गुट्टक, कंचे, पोशम्पा, घोड़ा जमाल खाए में खूब उत्साह दिखाया। हार्नर कॉलेज एवं उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में हॉर्नर कॉलेज के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित खेल महोत्सव के दौरान कड़ी प्रतिस्पर्धा हुई।

इसमें सेंट टेरेसा कॉलेज के विद्यार्थियों ने बेहतरीन खेल दिखाया और 27 अंक के साथ विजेता होने का गौरव हासिल किया। वहीं गुरुकुल अकादमी ने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन एक अंक से पिछड़ गयी और 26 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही। समापन समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय दीप सिंह (रिटायर्ड आईएएस) ने पुरस्कार वितरित किए। समापन समारोह की अध्यक्षता हॉर्नर कॉलेज की प्रिसिंपल डा.माला मेहरा ने की। अंत में उत्तर प्रदेश नॉन ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव एके सक्सेना ने धन्यवाद ज्ञापित किया। आज इस खेल महोत्सव के दौरान सिकड़ी, गुट्टक, कंचे, पोशम्पा, घोड़ा जमाल खाए, पंजा कुश्ती एवम सतौलिया जैसे परंपरागत खेलों की स्पर्धाएं हुई।

इसमें से कई बच्चे दूसरी बार हिस्सा ले रहे थे। वहीं कई बच्चे इन परंपरागत खेलों में पहली बार हाथ आजमा रहे थे, जिनमें एक अलग ही रोमांच दिख रहा था। इस दौरान घोड़ा जमाल खाएं की स्पर्धां हुई जिसमें बच्चे रूमाल लेकर गोल-गोल घूमते है और किसी के पीछे रुमाल रखकर भाग जाते है और बोलते जाते है- घोड़ा जमाल खाएं , पीछे देखो मार खाएं। इस स्पर्धा में प्राइमरी वर्ग में सीएमएस गोमतीनगर के वेदांत नारायण पहले, मदर ब्लेस पब्लिक स्कूल के ताजरियन अली दूसरे एवं हार्नर कॉलेज के अणर्व आनंद व सेंट रोज स्कूल की आलिमा मंसूर तीसरे स्थान पर रहे। इस स्पर्धा के प्री प्राइमरी वर्ग में सेंट टेरेसा के उजैन जाफरी पहले, सीएमएस गोमतीनगर की सानवी यादव दूसरे व अमाइकस एकेडमी की तृषा सिंह तीसरे स्थान पर रहे।

वहीं, स्कूली बच्चों ने कंचे खेलने का भी भरपूर लुत्फ उठाया। इस स्पर्धा के जूनियर वर्ग में अमाइकस एकेडमी के करन कुमार पहले, वरदान इंटरनेशनल के हमजा सिद्दीकी दूसरे व कॅरियर कान्वेंट के आतिफ अहमद तीसरे जबकि सीनियर वर्ग में हॉर्नर कॉलेज के ऋषि कश्यप पहले, मदर ब्लेस स्कूल के मो.मुतय्यब दूसरे व सीएमएस स्टेशन रोड के अर्श आलम तीसरे स्थान पर रहे। गुट्टक स्पर्धा के सीनियर वर्ग में सीएमएस गोमतीनगर विस्तार की जान्हवी शाह पहले, कॅरियर कान्वेंट की उमाइमा चौधरी दूसरे व सीएमएस इंदिरा नगर की अर्पिता तीसरे एवं जूनियर वर्ग में कॅरियर कान्वेंट की आसमां चौधरी पहले, हॉर्नर कॉलेज की रिमझिम दूसरे व वरदान इंटरनेशनल की जान्हवी शर्मा तीसरे स्थान पर रही।

ये भी पढ़ें : यूपी टी-20 लीग : राहुल राज के खेल से नोएडा सुपर किंग्स जीता

वहीं, पोशम्पा की स्पर्धा में प्री प्राइमरी श्रेणी में सेंट टेरेसा कॉलेज के व्योम शुक्ला पहले, अमाइकस एकेडमी के कुणाल यादव दूसरे व हॉर्नर कॉलेज के मो.जैन गाजी तीसरे एवं प्राइमरी श्रेणी में सीएमएस चौक के रेहान अब्दुल्लाह पहले, सीएमएस गोमतीनगर विस्तार की अदिति बाला दूसरे व सीएमएस राजाजीपुरम की कृति बाजपेयी तीसरे स्थान पर रहे।सतौलिया की स्पर्धा में वरदान इंटरनेशनल स्कूल पहले, गुरुकुल अकादमी दूसरे व सीएमएस इंदिरानगर की टीम तीसरे स्थान पर रही। वहीं विभिन्न् स्कूलों के टीचर के बीच कागज के बने जहाज उड़ाने की रोचक स्पर्धा हुई जिसमें सीएमएस स्टेशन रोड के शुभाशीष पहले, सेंट टेरेसा कॉलेज की प्रीति दूसरे व सीएमएस राजाजीपुरम् के प्रवीण पाठक तीसरे स्थान पर रहे।

सिकड़ी की स्पर्धा में सीनियर वर्ग में सेंट टेरेसा की ईशु यादव पहले, मदर ब्लेस पब्लिक स्कूल की तय्यबा दूसरे व सीएमएस इंदिरानगर की गार्गी तीसरे एवं जूनियर वर्ग में गुरुकुल एकेडमी की श्रेया पहले, वरदान इंटरनेशनल की राधा यादव दूसरे व अमाइकस एकेडमी की अंशिका तीसरे स्थान पर रहे।

Related Articles

Back to top button