सूर्यकुमार यादव, रचिन रवींद्र और हेली मैथ्‍यूज़ ने जीता आईसीसी पुरस्‍कार

नीदरलैंड्स के बास डलीडे बने पुरुषों के एसोसिएट क्रिकेट ऑफ़ द ईयर

नयी दिल्ली । 2023 में सबसे अधिक टी20 रन बनाने के बाद सूर्यकुमार यादव को लगातार दूसरे साल पुरुषों के टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के पुरस्‍कार से नवाज़ा गया है। उन्‍होंने इस मामले में सिकंदर रज़ा, अल्‍पेश रमजानी और मार्क चैपमैन को पछाड़ा है। सूर्यकुमार ने साल की शुरुआत श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ मात्र सात रन से की और अगले दो मैचों में 51 (36) और नाबाद 112 (51) का स्‍कोर किया। कुल मिलाकर 2023 में 17 टी20आई पारियों में उन्‍होंने 48.86 की औसत से 733 रन बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक और दो शतक शामिल थे। उससे भी अधिक अहम बात उन्‍होंने 155.95 का स्‍ट्राइक रेट बनाए रखा।

सूर्यकुमार से आगे रन बनाने में यूएई के मुहम्‍मद वसीम 23 पारियों में 863 रन और युगांडा के रॉजर मुकासा 31 पारियों में 738 रहे हैं, हालांकि दोनों ही बल्‍लेबाज़ों ने सूर्यकुमार से अधिक मैच खेले हैं।2023 की समाप्ति सूर्यकुमार ने साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़़ 56 गेंद में शतक के साथ की। रोहित शर्मा के नहीं खेलने और हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद इस सीरीज़ में सूर्यकुमार टीम के कप्‍तान भी थे। साउथ अफ़्रीका से 1-1 से सीरीज़ ड्रॉ कराने से पहले उनकी कप्‍तानी में भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को घर में 4-1 से भी हराया था।

रचिन रवींद्र बने पुरुष एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ़ द ईयर
2023 वनडे विश्‍व कप में न्‍यूज़ीलैंड के लिए दमदार प्रदर्शन करने वाले रचिन रवींद्र को एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया है। उन्‍होंने इस मामले में साउथ अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ जेराल्‍ड कोएत्ज़ी, श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज दिलशान मदुशंका और भारतीय बल्‍लेबाज़ यशस्‍वी जायसवाल को पछाड़ा।

मार्च में श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ वनडे डेब्‍यू करने वाले रवींद्र ने पिछले साल 25 वनडे खेले और 41.00 की औसत से 820 रन और 45.61 की औसत से 18 विकेट भी लिए। उन्‍होंने 12 टी20आई में 91 रन बनाए और पांच विकेट लिए लेकिन विश्‍व कप के प्रदर्शन से उन्‍होंने यह पुरस्‍कार जीता।

रवींद्र ने विश्‍व कप में ओपन किया और 10 पारियों में 64.22 की औसत से 578 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक और तीन शतक शामिल थे। वह विराट कोहली (765), रोहित (597) और क्विंटन डिकॉक (594) के बाद सबसे अध‍िक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ थे।रवींद्र ने पुरस्‍कार लेने के बाद कहा कि हां यह बहुत अच्‍छा अहसास है। जब भी आईसीसी आपको किसी पुरस्‍कार के लिए चुनती है तो यह ख़ास होता है। ऑस्‍ट्रेलिया की फ़ीब लिचफ़ील्‍ड महिला एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ़ द ईयर बनीं।

हेली मैथ्‍यूज़ बनी महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर
वेस्‍टइंडीज़ की कप्‍तान हेली मैथ्‍यूज़ ने कड़ी प्रतिस्‍पर्धा में ऑस्‍ट्रेलिया की एलिसा हीली, इंग्‍लैंड की सोफ़ी एक्‍लस्‍टन और श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टु को पछाड़ते हुए महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का पुरस्‍कार जीता।किसी भी बल्‍लेबाज़ के उनसे अधिक रन नहीं हैं। उन्‍होंने पिछले साल 14 पारियों में 63.63 की औसत से 700 रन बनाए और 16.21 की औसत से 19 विकेट लिए। अक्‍तूबर 2023 में उनका ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा शानदार रहा, जहां उन्‍होंने तीन मैच की टी20 सीरीज़ में नाबाद 99 रन , 132 और 79 रन का स्‍कोर किया। उन्‍होंने 310 रन बनाए जो किसी भी महिला द्विपक्षीय टी20 सीरीज़ में बनाए गए सबसे अधिक रन हैं।

डलीडे को एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर पुरस्‍कार
नीदरलैंड्स के 2023 वनडे विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफ़ाई करने में बास डलीडे का अहम योगदान था, इसी को देखते हुए उन्‍हें पुरुषों के एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर पुरस्‍कार से नवाज़ा गया है। ऑलराउंडर ने 16 वनडे में 28.26 की औसत से 31 विकेट लिए और 28.26 की औसत से 424 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक शामिल था।

सबसे अधिक बात उनके स्‍कॉटलैंड के ख़‍िलाफ़ क्‍वालीफ़ायर मैच की हुई जहां उन्‍होंने 52 रन देकर पांच विकेट लिए और 92 गेंद में 123 रन बनाकर अकेले दम पर नीदरलैंड्स को फ़ाइनल में पहुंचाया। वहीं महिलाओं में केन्‍या की ऑलराउंडर क्‍वीनतर एबल को महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया। एबल ने 17 टी20आई में 34 की औसत से 476 रन बनाए और साथ ही 7.36 की औसत और 3.81 की इकॉनमी से 30 विकेट लिए।

टीम ऑफ़ द ईयर : 2023 वनडे विश्‍व कप में उपविजेता भारत ने वनडे टीम ऑफ़ द ईयर में दबदबा बनाया। रोहित शर्मा को टीम का कप्‍तान बनाया गया है और इलेवन में छह भारतीय हैं। वहीं टेस्‍ट टीम ऑफ़ द ईयर में ऑस्‍ट्रेलिया का दबदबा दिखा जहां पैट कमिंस कप्‍तान हैं और इलेवन में पांच सदस्‍य हैं।म‍हिला वनडे टीम का कप्‍तान चमारी अट्टापट्टु को बनाया गया है, जिसमें पांच ऑस्‍ट्रेलियाई हैं। महिला टीम में कोई भारतीय शामिल नहीं है। अट्टापटटु को महिला टी20 टीम का भी कप्‍तान बनाया गया है।

  • टेस्‍ट टीम ऑफ़ द ईयर : उस्‍मान ख़्वाजा, दिमुथ करुणारत्‍ना, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जाडेजा, ऐलेक्‍स कैरी, पैट कमिंस (कप्‍तान), आर अश्विन, मिचेल स्‍टार्क, स्‍टुअर्ट ब्रॉड
  • वनडे टीम ऑफ़ द ईयर : रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, ट्रैविस हेड, विराट कोहली, डैरिल मिचेल, हाइनरिक क्‍लासन (विकेटकीपर), मार्को यानसन, ऐडम ज़ैंपा, मोहम्‍मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी।
  • टी20टीम ऑफ़ द ईयर : यशस्‍वी जायसवाल, फ़‍िल सॉल्ट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्‍तान), मार्क चैपमैन, सिकंदर रज़ा, अल्‍पेश रमजानी, मार्क एडेयर, रवि बिश्‍नोई, रिचर्ड नगरावा, अर्शदीप सिंह
  • महिला वनडे टीम ऑफ़ द ईयर : चमारी अट्टापटटु, फ़ीब लिचफ़ील्‍ड, ऐलिसा पेरी, बेथ मूनी (विकेटकीपर), नेट सीवर-ब्रंट, ऐश्‍ली गार्डनर, एनाबेल सदरलैंड, डी क्‍लार्क, ली ताहुहु, नाहिदा अख्‍़तर।
  • महिला टी20 टीम ऑफ़ द ईयर : चमारी अट्टापटटु (कप्‍तान), बेथ मूनी (विकेटकीपर), लॉरा वुलफ़ार्ट, हेली मैथ्‍यूज़, नैट सीवर-ब्रंट, एमीलिया कर, ऐलिसा पेरी, ऐश्‍ली गार्डनर, दीप्ति शर्मा, सोफ़ी एक्‍लस्‍टन, मेगन शूट।

Related Articles

Back to top button