सुंदरता बढ़ाने के लिए करें मटर का इसका इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में हर घर में भरपूर मात्रा में आपको हरी मटर मिल जाएगी। इस मौसम में मटर बेहद कम दामों में मिल जाती है। शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मटर खाना पसंद नहीं होगा। यही वजह है लोग इस मौसम में खाने की हर चीज में मटर डाल देते हैं। वैसे तो मटर शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मटर के इस्तेमाल से आपका चेहरा ग्लोइंग बन जाता है। जी हां, भले ही ये बात सुनने में अजीब लगे लेकिन हकीकत यही है।

दरअसल, मटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे चेहरे की ड्राईनेस दूर होती है। ऐसे में आज हम आपको मटर से दो तरह के फेस पैक बनाना सिखाएंगे, ताकि कम पैसों में आपका चेहरा भी ग्लो करने लगे। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। तो चलिए आपको स्किन केयर में मटर का इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। 

मटर और पपीते का फेस पैक

इसके लिए आपको दो कप मटर, एक कप कटा पपीता, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच चंदन पाउडर की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करें तैयार

इसका पैक तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले मटर और पपीता को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट में गुलाब जल और चंदन पाउडर को डालकर मिक्स करें। अब ये पैक तैयार है। पैक तैयार करने के बाद जब इसे लगाने जाएं तो सबसे पहले कच्चे दूध से चेहरा साफ करें।

अब पैक को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मटर और हल्दी का पैक

इसके लिए आपको 2 कप उबली हुई मटर, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच हल्दी, 2 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच दही,1 चम्मच एलोवेरा और आधा नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इस पैक को बनाने के लिए आपको बस सबसे पहले एक कटोरी में मटर का पेस्ट तैयार करना है। इसके बाद इसमे शहद, हल्दी, एलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, दही और नींबू निचोड़ कर पेस्ट तैयार करें।

जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे और गर्दन पर सही से लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। बीस मिनट के बाद चेहरे को सही से साफ कर लें। चेहरा धोने के बाद चेहरे पर कोई क्रीम जरूर लगाएं 

Back to top button